Top Guidelines Of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



नर्व कंडक्शन जांचने करने के लिए एलेक्ट्रोम्योग्राफी (ईएमजी टेस्ट) (और पढ़ें - नर्व कंडक्शन टेस्ट)

पीठ या कमर दर्द से राहत के लिए किस प्रकार का गद्दा सबसे अच्छा है?

मनुष्य की कमर मांसपेशियों, लिगामेंट, टेंडन, नसों, डिस्क और हड्डियों की एक जटिल संरचना से बनी है। इनमें से किसी के साथ भी होने वाली समस्या से कमर दर्द हो सकता है। कमर दर्द के कुछ मामलों में कारण पता नहीं चल पाता है।

हेल्थन्यूट्रीशनसेक्शुअल हेल्थप्रेगनेंसीमेंटल हेल्थयोगफिटनेस

मांसपेशियों को तनाव मुक्त करने और आराम देने के लिए मसल रिलैक्सेशन थैरेपी का अभ्यास किया जा सकता हैI

कमर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसे बहुत से प्राकृतिक उपचार हैं जिनसे इस समस्या से राहत पाई जा सकती हैI कमर दर्द के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं:

किसी बर्तन में नारियल तेल लेकर उसमें ८-१० लहसुन की कलियां क्रश करके डाल दें।

सही दबाव निर्माण करें: जब आप भारी सामान उठाते हैं तो सही तरीके से उठें। बिस्तर, सोफ़े और कुर्सियों की टकियों का सही चयन करें ताकि आपकी पीठ को सही तरीके से समर्थित किया जा सके।

लहसुन कमर दर्द का देसी इलाज होता है क्योंकि इसके अंदर इम्यून सिस्टम को मजबूती देने की क्षमता होती है। लहसुन में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कमर के सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। कमर के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी से छुटकारा मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। स्किन की सूजन को दूर करने में मुल्तानी मिट्टी बेहद असरदार साबित होती है। एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल स्किन की पिग्मेंटेशन को कम करता है। गर्मी में मुल्तानी मिट्टी स्किन को जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके कूल रखती है।

प्रियंका से दीपिका तक, सेलेब्स को खूब पसंद आ रही है एनिमल इंस्पायर्ड जूलरी, बजट में भी...

इस लेख में हमने समझा कि कमर दर्द अक्सर वजन बढ़ने, गलत तरीके से सोने या बैठने, अर्थराइटिस की बीमारी होने पर होता है। कमर दर्द होने पर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर दवाईयों के साथ कुछ घरेलू उपाय जैसे सिकाई, मसाज, हल्दी, अदरक, गलांगल आदि का सही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। अगर दवाइयों और घरेलू उपाय से कमर दर्द का इलाज नहीं हो पाता है तो ऑर्थोपेडिक डॉक्टर सर्जरी भी कर सकते हैं। 

रात में गालों पर घिसना शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

पीठ दर्द के लिए कुछ शारीरिक गतिविधियां कारगर हो सकती हैं। स्ट्रेस दूर करने वाली थैरेपी, व्यायाम और योग करने से शरीर प्राकृतिक रुप से मजबूत बनता है। यदि नियमित व्यायाम और योग किया जाए तो यह कमर दर्द का रामबाण इलाज हो सकता है। 

Report this wiki page